शयनकक्ष वास्तु के अनुसार बेशक निर्मित किया गया हो, लेकिन आपको सोने के नियम नहीं मालूम हैं तो आप तनावग्रस्त रहेंगे। सही दिशा में कमरा बड़ों के लिए जितना आवश्यक है, बच्चों के लिए भी उतना ही जरूरी है। सही दिशा में शयन करने से नकारात्मक अनुभव मन-मस्तिष्क से धुल जाते हैं और जीवन को नयी प्रेरणा शक्ति प्राप्त होती है। शयन कक्ष अगर वास्तु के अनुरूप बना हो तो बच्चों को अच्छी नींद तो आती ही है, उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ऐसे में अपना बच्चा परीक्षा में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं शास्त्र सम्मत सोने के कुछ नियम -

1. छोटे बच्चों का बेडरूम पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए। लड़की का शयन कक्ष उत्तर-पश्चिम में बनाएं, जबकि लड़के के लिए उत्तर एवं पूर्व दिशा में बेडरूम बनाएं।

2. बेडरूम का दरवाजा उत्तर या पूर्व दिशा में हो। संभव हो तो दरवाजा एक ही लगाएं।

3. कमरे में खिड़कियां दरवाजे के विपरीत दिशा में हो। खिड़की अगर पश्चिमी दीवार पर हो, तो वह उत्तर व पूर्व की दीवार में बनी खिड़की की तुलना में छोटी होनी चाहिए।

4. फर्नीचर दीवार से सटा कर नहीं, बल्कि कुछ इंच दूर रखें।

5. बेड दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। बेड के चारों ओर थोड़ा-सा खुला स्थान छोड़ें। संभव न हो तो बेड को दक्षिण-पश्चिमी कोने में अथवा दक्षिण या पश्चिम में रख सकते हैं।

6. सोते समय बच्चों को सिर पूर्व की ओर रखना चाहिए। इससे स्मरण-शक्ति बढ़ती है।

7. आलमारी या कैबिनेट को कमरे में दक्षिणी/पश्चिमी भाग में रखें।

8. कम्प्यूटर एवं टेलीविजन बच्चों के कमरे में नहीं रखें। अगर रखें तो टेलीविजन दक्षिण-पूर्व में, जबकि कम्प्यूटर पूर्वी दिशा में लगाएं।

9. बच्चों के शयन कक्ष में एलसीडी मॉनीटर नहीं लगाना चाहिए। एलसीडी मॉनीटर बिस्तर के लिए शीशों का कार्य करता है और नकारात्मक ऊर्जा का संवाहक बनता है।

10. कमरे में अगर स्टडी-टेबल रखनी हो तो उसे दक्षिण दिशा में रखें, जिससे अध्ययन के दौरान बच्चे का मुख उत्तर, पूर्व अथवा उत्तर-पूर्व में रहे। इससे वे पढ़ाई में एकाग्रचित होंगे।

11. बच्चों के कक्ष में प्रकाश के लिए लाइट दक्षिण-पूर्व में लगाएं। बच्चों के कमरे में स्पॉट लाइट या तीव्र प्रकाश की व्यवस्था न हो। यह मानसिक तनाव का कारण बनती है।

12. कमरे में हरा रंग बेहतर है। यह ताजगी और शांति प्रदान करता है।

13. बेडरूम में कोई ऐसी तस्‍वीर ना लगाए, जो हिंसा दर्शा रही हो। बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी, फोटो फ्रेम आदि न लगाएं, इससे सिर में दर्द बना रहता है।

1 Comment
  1. Thanks, great article.

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

clear formSubmit